Sunday, March 17, 2013

natural wonders


  1. आस्ट्रिया के टौर्न पर्वत से नोद्रम नामक एक झरना बहता है । हर तीसरे पहर ३. ३ ० बजे  उस पर एक इंद्र धनुष उदित होता है । यह समय इतना निश्चित है कि लोग इस से अपनी घडी मिलाते हैं । 
  2. इटली के आर्मिया क्षेत्र में एक जल स्रोत है । उसमे सर्दियों के मौसम में गर्म पानी निकलता है , भाप के बादल तक उठते हैं , और गर्मियों मैं उसका पानी बर्फ जैसा ठंडा होता है । 
  3. उरूत्सी झील तिब्बत में है इसका पानी बारह वर्ष खारा रहता है और फिर बारह वर्ष मीठा यह क्रम सदियों से चला आ रहा है । 
  4. इटली के टोरंटो क्षेत्र के समीप एक समुद्र है , समुद्र का पानी तो खारा है , समुद्र के बीच में एक फव्वारा है  जिसका रंग सफ़ेद है तथा पानी बेहद मीठ है । 
  5. एविग्नान में सोराग्यू नदी के तट पर अंजीर का एक बहुत बड़ा पेड़ है प्रति वर्ष मार्च के महीने में इसका जल स्तर बढ़ने लगता है ।  नदी का जल स्तर ऊंचाई पर स्थित अंजीर के पेड़ की तरफ उलटी दिशा में बहता है । जल स्तर तब तक बढता है जब तक अंजीर के पेड़ को छू न ले । पेड़ का चरण स्पर्श करते ही जल स्तर गिरने लगता है तथा स्तिथि सामान्य हो जाती है । 
  6. आयर लैंड के अप्ट्रिल प्रदेश में लोधारिना नामक एक बहुत बड़ी झील है । यह लबालब भरी रहती है । कभी कभी इसका सारा पानी गायब हो जाता है पता ही नहीं लगता है कि पानी कहाँ अदृश्य हो गया । वैज्ञानिक खोज मुद्दतों से चल रही है , कोई निष्कर्ष नहीं  । 
  7. सन ६ ६ ० में चीन ने कोरिया पर आक्रमण कर दिया । कोरिया का राजा बंदी बना लिया गया । राजा की ७ १ रानियों ने कोरिया में बह रही कोयम नदी नाक्वय्म नामक चट्टान पर चढ़ कर नदी में कूद कर आत्महत्या कर ली । इस घटना को १ ४ ० ० वर्ष बीत चुके हैं । तब से लेकर आज तक इस नदी के किनारे एक ही किस्म के ७ १ पौधे एक साथ उगते है । इन पौधों में एक साथ ७ १ कलियाँ उगती हैं और एक साथ ही ७ १ फूलों के रूप में खिलती हैं   । ठीक जिस दिन रानियों ने आत्महत्या की थी उसी दिन यह फूल खुद ब खुद नदी में गिर जाते हैं ।  यहाँ इस घटना को देखने के लिए हजारों लोगों के साथ वैज्ञानिक भी पहुँचते है ।  अनेकों परीक्षणों के बाद भी कोई नतीजा नहीं । 
  8. साइबेरिया में वैली आफ गीज़र्ज़ नामक एक तंग घाटी है । इस घाटी की खोज सन १ ९ ४ १ में हुई ।  यहाँ  २ ० ऐसे गीज़र हैं , जिनसे रंग  रंग बिरंगे फव्वारे छूटते हैं । यह सभी फव्वारे नियमित अंतराल पर छूटते हैं । अगर कोई फव्वारा दस मिनट के अंतराल पर छूटता है तो इस दस मिनट के कभी अंतर नहीं आया । इस घाटी  के सबसे बड़े फव्वारे को " फर्स्ट बॉन " कहते हैं । यह जब निकलता है तो ४ ० फुट ऊँचे स्तम्भ का निर्माण करता है । इस से  छिटकने वाली फुहारें ५ ० ० फुट ऊंचाई तक जाती हैं । यह दृश्य दर्शकों को काफी सुकून देते हैं । 
  9. लाफ निधि नामक एक विशाल झील है । इसके आस पास कोई मिलिट्री बेस नहीं है । इस झील के भीतर से थोड़ी थोड़ी देर के बाद तोप जैसी आवाजें आतीं है । जब आवाजें आती हैं तो झील का पानी तनिक भी नहीं उछलता , न ही कोई तरंग पैदा होती है । सदिओं से यह क्रम चलता आ रहा है । 

No comments:

Post a Comment